संस्कृत से क्यों डरते हैं ?..
सेक्युलर संस्कृत से क्यों डरते हैं ?
न्यूटन से पहले हजारों सेब गिर चुके हैं.
आज हमें पढ़ाया जाता है कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धान्त न्यूटन (1642 -1726) ने दिया.
यदि विद्यार्थी संस्कृत पढेंगे तो जान जाएंगे कि यह झूठ है.
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प्राचीन भारत के एक प्रसिद्ध गणितज्ञ भास्कराचार्य (1114 – 1185) के द्वारा रचित
एक मुख्य ग्रन्थ सिद्धान्त शिरोमणि है ।
भास्कराचार्य ने अपने सिद्धान्तशिरोमणि में यह कहा है-
आकृष्टिशक्तिश्चमहि तया यत् खस्थं गुरूं स्वाभिमुखं स्वशक्त्या ।
आकृष्यते तत् पततीव भाति समे समन्तात् क्व पतत्वियं खे ।।
– सिद्धान्त० भुवन० १६
अर्थात – पृथ्वी में आकर्षण शक्ति है जिसके कारण वह ऊपर की भारी वस्तु को अपनी ओर खींच लेती है । वह वस्तु पृथ्वी पर गिरती हुई सी लगती है । पृथ्वी स्वयं सूर्य आदि के आकर्षण से रुकी हुई है,अतः वह निराधार आकाश में स्थित है तथा अपने स्थान से हटती नहीं है और न गिरती है । वह अपनी कील पर घूमती है।
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वराहमिहिर ( 57 BC ) ने अपने ग्रन्थ पञ्चसिद्धान्तिका में कहा है-
पंचभमहाभूतमयस्तारा गण पंजरे महीगोलः।
खेयस्कान्तान्तःस्थो लोह इवावस्थितो वृत्तः ।।
– पञ्चसिद्धान्तिका पृ०३१
अर्थात- तारासमूहरूपी पंजर में गोल पृथ्वी इसी प्रकार रुकी हुई है जैसे दो बड़े चुम्बकों के बीच में लोहा ।
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अपने ग्रन्थ सिद्धान्तशेखर में आचार्य श्रीपति ने कहा है –
उष्णत्वमर्कशिखिनोः शिशिरत्वमिन्दौ,.. निर्हतुरेवमवनेःस्थितिरन्तरिक्षे ।।
– सिद्धान्तशेखर १५/२१ )
नभस्ययस्कान्तमहामणीनां मध्ये स्थितो लोहगुणो यथास्ते ।
आधारशून्यो पि तथैव सर्वधारो धरित्र्या ध्रुवमेव गोलः ।।
–सिद्धान्तशेखर १५/२२
अर्थात -पृथ्वी की अन्तरिक्ष में स्थिति उसी प्रकार स्वाभाविक है, जैसे सूर्य्य में गर्मी, चन्द्र में शीतलता और वायु में गतिशीलता । दो बड़े चुम्बकों के बीच में लोहे का गोला स्थिर रहता है, उसी प्रकार पृथ्वी भी अपनी धुरी पर रुकी हुई है ।
गुरु पुर्णिमा विशेष :
गुरु पुर्णिमा विशेष :
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जो मोह रहित होगा वही किसी का भला कर सकता है |
वैद्ध या डाक्टर दुनिया का इलाज करते है,पर अपनी स्त्री या बच्चे का इलाज दूसरे से करवाते है |
आखिर क्यो
खुद अच्छे डाक्टर या वैद्ध होते हूए भी मोह के कारण अपनी स्त्री या बच्चे का इलाज नही कर सकते | उनका इलाज वही कर सकेगा जिसमे मोह नही है |
अत: मोहरहित, पक्षपात रहित, संतो से जितनी अच्छी शिक्षा मिलती है, उतनी औरो के द्वारा नही मिलती | परंतु आज कल बडे दूख की बात है कि बहूत से गुरु कहते है कि तुम मेरे चेले बन जाओ तो बढिया ज्ञान मिलेगा , चेला बनने पर मोह हो जाएगा, ममता हो जायेगी और इससे दोनो का पतन हो जाएगा -----------
गुरु लोभी शिष्य लालची दोनो खेले दाव |
दोनो डूबा परसराम , बैठ पथर की नाव ||
चेला सोचता है गुरु जी को दान कर देने से बाबाजी हमारे पाप लेलेगे | उधर बाबा सोचते है पैसा मुफ्त मे मिल रहा है,चेले को एक कंठी देने मे क्या जा रहा है|
क्या कंठी ले लेने या दे देने से कल्याण हो जाता है ?
लोग कहते है गुरु बना लो, भाई नही है तो धर्म भाई बना लो,बहन नही है तो धर्म बहन बना लो |
गुरु बनाने से क्या होता है?
कोई कहते है हमारे गुरुजी बडे है तो कोई दूसरा कहता है हमारे बडे है ?
अब क्या और कैसे फैसला हो कि कौन बडा है ?
कहते है गुरु के बिना कल्याण ही नही होता तो जिसने गुरु बना लिया उसका कल्याण हो गया क्या ?
अगर उनका नही हूआ तो मेरा कैसे होगा भाई |
જેટલો પ્લોટ હોય..
જેટલો પ્લોટ હોય છે એટલો બંગલો હોતો નથી ,
જેટલો બંગલો હોય છે એટલો દરવાજો હોતો નથી ,
જેટલો દરવાજો હોય છે એટલું તાળું હોતું નથી ,
જેટલું તાળું હોય છે એટલી ચાવી હોતી નથી ,
પરંતુ ચાવી પર આખા બંગલાનો આધાર હોય છે .
આ જ પ્રમાણે માણસના જીવનમાં બંધન અને મુક્તિનો આધાર
મનની ચાવી પર જ રહેલો હોય છે !
હે માનવ....
"તું બધું કર પણ કોઈને નડ નહિં,
જે વાત ન સમજાય એમા પડ નહિં."
પૈસા ના અભાવે જગત માત્ર ૧% જ દુઃખી છે,
પણ સમજ ના અભાવે જગત ૯૯% દુઃખી છે.
ગૂરૂ પૂર્ણિમા...એવા ગૂરૂવરને કોટી કોટી પ્રણામ..
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ગૂરૂ પૂર્ણિમા ....................
"गुरुः ब्रम्हा गुरुः विष्णु गुरुः देवो महेश्वरः
गुरुः शाक्षात परमब्रम्ह तस्मैश्री गुरवे नमः"
गुरुः शाक्षात परमब्रम्ह तस्मैश्री गुरवे नमः"
જેમ કુંભાર માટીના પિંડને, સુવર્ણકાર સોનાની લગડીને અને રત્નકલાકાર હીરાનાં
કાચા પથ્થરને અથાગ મહેનત અને અનેરી જહેમતથી યોગ્ય 'આકાર' આપી એક અનન્ય ઓળખ ઉભી કરી
એને મૂલ્યવાન બનાવે છે, તેવી જ રીતે ગુરૂ, શિક્ષક, ટીચર, માસ્તર (માં ના સ્તર સુધી
જઈને કેળવણી આપે એ માસ્તર..), સર કે પ્રોફેસર જેવા અનેકવિધ સર્વનામ સ્વરૂપે એ
પરમ વંદનીય અને "પૂજનીય ગુરુજી"
ને આજના ગૂરૂ પૂર્ણિમાનાં પાવન દિવસે કોટી કોટી વંદન...,
ઉપર્યુક્ત સિવાયનાં સર્વનામ સ્વરૂપે પણ કોઈપણ વ્યક્તિવિશેષ "ગૂરૂ" હોઈ
શકે, તે રાહબર બની આપણાં જીવનનું સાચા અર્થમાં
ઘડતર કરે છે
...એવા ગૂરૂવરને કોટી કોટી પ્રણામ..,
આજના "ગૂરૂ પૂર્ણિમા"નાં અવસરે આપણામાં વ્યક્તિગત, કૌટુંબિક, સામાજિક
અને આધ્યાત્મિક સંસ્કાર અને સમજણનું પાથેય આપી,આપણાં વ્યક્તિત્વને અનેરો આકાર આપી આપણે સમગ્ર સમાજને તેઓ દ્વારા મેળવેલ
કેળવણીનો બૃહદ લાભ આપી શકીએ એ યોગ્ય બનાવવા બદલ આજનાં "ગૂરૂ પૂર્ણિમા"નાં અવસરે હૃદયપૂર્વક નતમસ્તક વંદન કરીએ..,
દિલની ઊર્મીઓથી યાદ કરી કહીએ કે " આજે હું જે પણ કાંઈ છું,
જ્યાં પણ છું તે તમે મારા જીવનઘડતરમાં કરેલ
સંસ્કારસિંચનને કારણે થઇ શક્યું...",
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